A Small Business Story

आज आपको एक स्टॉक से रिलेटेड एक स्टोरी शेयर करते है आप के साथ में पूरा पढिएगा  पसंद आये तो एक Like and Share  करियेगा | तो चलिए शुरू करते है |
एक  गांव  में एक व्यापरी आया |  और वह आकर एक गांव  के वयापरी से बोला  मुझे  कुछ बन्दर चाहिए | मुझे इनकी जरुरत है आप कितने रूपए  के हिसाब से आप मुझे वो बन्दर बेचोगे | उस लोकल व्यापारी  ने बोला  यहाँ तो बंदरो की कोई डिमांड  नहीं है | आप मुझे १० रूपए के हिसाब से कुछ पैसे दे देना  | उस व्यापारी  ने १० रुपए के हिसाब से काफी बन्दर खरीद लिए |
Monkey Business Plan,trading stratgies in stock market

कुछ दिन बाद वो व्यापारी फिर से उस गांव  में आया और उस गांव  के व्यापरी से बोला  मुझे कुछ और बन्दर की जरुरत है | आप अब मुझे कुछ बन्दर दे दीजिये | तो उस व्यापारी फिर से उस जंगल में गया और कुछ और बन्दर पकड़ कर लेकर आये और उस व्यापारी को 50 रुपये के हिसाब  से वो बन्दर बेच  दिया |

एक महीने बाद वो व्यापरी फिर से उस गांव में गया और उस व्यापारी से बोला  मुझे और बन्दर चाहिए | तो गांव  का वयापरी  काफी खुश हो गया ये सोचकर यार यहाँ  तो बन्दर की डिमांड इतना जयादा कैसे बाद गयी | तो उसने बोलै भी अब तो इस गांव  में सरे बन्दर ख़तम हो गए है | मुझे बंदकर पकड़ने के लिए दूसरे  गांव में जाना होगा | तो व्यापरी ने बोलै आप 120  रुपये ले लो हर बन्दर के हिसाब से मुझे बन्दर लेकर दे दो |

फिर से गांव  का वयापरी  दूसरे गांव  गया और कुछ बढ़िया बन्दर पकड़कर ले कर आया और उस व्यापरी को बेच दिया |

गांव  के व्यापरी ने अब बन्दर के बारे में सोचना शुरू  कर दिया | कुछ दिन के बाद वो व्यापारी उस गांव  के वयापारी के पास आया और  बोला  | मेरा बन्दर का काम अब ख़तम हो गया है गया  है | | अब मुझे इसकी जरुरत  नहीं  है | आप चाहो तो ये बंदकर मुझे से खरीद  लो | गांव  के व्यापारी  ने सोचा यार गांव  में बन्दर  की इतनी डिमांड बढ़  गयी है | अब इस व्यापरी की बाद कोई दूसरा  व्यापारी  आएगा तो हम लोग उसे बढ़िया भाव में ये बन्दर उस को बेच कर अच्छा मुनाफा कमा लेंगे क्यंकि गांव में अब तो कोई भी बन्दर नहीं बचा है | अगर हम लोगो को इस के बारे में पता होता तो हम लोग बन्दर का  स्टॉक  लगा लेते |  तो  उस व्यापारी ने गांव  के वयापरी  को 150  के हिसाब  से सारे  बन्दर बेच दिए | और  वहा  से  चल दिया

अब गांव  के व्यापरी ग्राहक  के इंतजार में बैठे रहे और कोई भी व्यापारी  और ग्राहक नहीं आया |

उस सहर के व्यापारी ने उन बंदरो को इस भाव से खरीदा है तो उसको कैसा लाभ मिलेगा 
10  रुपये
50  रुपये
120  रुपये

के हिसाब से अगर सारे  बन्दर बेचे तो उसे  हर एक बन्दर पे 30  रुपए का मुनाफा हुवा |

मॉरल  ऑफ़ स्टोरी

हमेशा हमें अपने लक्ष्य  के बारे में  सोचने के साथ साथ  प्रोडक्ट की क़्वालिटी के बारे में भी सोचना चाहिए | अगर प्रोडक्ट की क़्वालिटी में कोई दम नहीं है |  लेकिन किसी खास वजह से उस की डिमांड अचानक बढ़ जाती है | तो  हम लोगो को उस  प्रोडक्ट  के बारे में विश्लेषण  करना चाहिए | क्या इस  प्रोडक्ट भविष्य  में भी इसकी डिमांड रहेगी |
ठीक इसी तरह हमें स्टॉक मार्किट में लॉन्ग  टर्म में निवेश  करने से पहले स्टॉक का विश्लेषण  करना चाहिए | हमें उस स्टॉक से हमेसा अलर्ट रहना चाहिए | जो कुछ टाइम में ऊपर  सर्किट मार रहे होते है | और बाद में उस स्टॉक का दम  निकल जाता है | और जिन लोगो ने ये देखर अपना पैसा लगाया होता है उनका बहुत सा पैसा फस गया होता है |